CPD Full Form in Hindi and English – सीपीडी का फुल फॉर्म क्या है ?

CPD Full Form in Hindi and English - सीपीडी का फुल फॉर्म क्या है ?

आज की इस पोस्ट में हम आपको CPD Full Form और CPD से संबंधित जानकारी के बारे में बताएंगे। शायद आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनको पहले से ही सीपीडी के बारे में पता होगा लेकिन अधिकतर लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा।

क्या आप सीपीडी फुल फॉर्म से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए या फिर अपने प्रश्न के उत्तर के लिए हमारी इस वेबसाइट पर आए हैं, यदि आप सीपीडी से जुड़े अपने प्रश्न के उत्तर के लिए हमारी इस वेबसाइट पर आए हैं तो आप सभी लोग बिल्कुल सही जगह आए हैं।

अगर आप भी CPD Ka Full Form के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको CPD से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं, यदि आपको सीपीडी से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप सभी लोग हमारे इस आर्टिकल का लेख पूरा पढ़े।

मैं आशा करता हूं कि हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आपके मन में CPD से संबंधित जितने भी सवाल होंगे आपको उन सारे सवालों के जवाब Frequently Asked Questions के जरिये मिल जाएंगे। तो चलिए सीपीडी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण होगी।

CPD Full Form

CPD का फुल फॉर्म Continuing Professional Development होता है।

CPD Full Form in English

  • C – Continuing
  • P – Professional
  • D – Development

जैसे कि हम सब जानते है CPD के बहुत सारे Full Forms होते है, लेकिन उनमें से यह फुल फॉर्म Continuing Professional Development सबसे ज्यादा प्रचलित है और लोग इसे पढ़ना काफी पसंद करते है। इस पोस्ट में आगे हम आपको CPD के अन्य फुल फॉर्म्स भी बताएंगे।

IMT Full Form in Hindi and English – आईएमटी का फुल फॉर्म क्या है ?

CPD Full Form in Hindi

सीपीडी का फुल फॉर्म हिंदी में कंटीन्यूइंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट होता है अर्थात इसे व्यावसायिक विकास जारी रखना के नाम से भी जाना जाता है।

  • C – कंटीन्यूइंग
  • P – प्रोफेशनल
  • D – डेवलपमेंट

CDM Full Form in Hindi & English – सीडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है ?

आज आपने क्या सीखा ?

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह CPD Full Form आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आप सभी को आपके उन सारे प्रश्नो के उत्तर भी मिल गए होंगे जिनके लिए आप हमारी वेबसाइट पर आए थे।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की आप सभी को CPD क्या होता है विषय के बारे में पूरी जानकारी प्रदान हो। इसलिए आज हमने इस पोस्ट में सीपीडी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में बताया है, जैसे कि CPD Ka Full Form, सीपीडी क्या होता है और इसके अलावा सीपीडी से जुड़ी कुछ नई प्रकार की जानकारी के बारे में भी बताया है। मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बहुत सी प्रकार की नई महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त हुई होगी।

यदि आपने हमारे इस आर्टिकल का लेख पूरा पढ़ा होगा तो आपको इसके माध्यम से कई नई जानकारियां सिखने को मिली होगी।

आपको यह आर्टिकल CPD Full Form कैसा लगा हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताए। यदि इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो हमें comments के द्वारा जरूर पूछ सकते है।

यदि आपके मन में इस CPD article को लेकर कोई भी समस्या हैं या फिर आप चाहते है कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तब इसके लिए आप अपना सुझाव हमें comments के माध्यम से अवश्य बता सकते है, मुझे आप सभी के Feedback का इंतज़ार रहेगा।

आपको हमारा यह लेख CPD Ka Full Form अच्छा लगा हो या कुछ भी नया सीखने को मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी जरूर शेयर करें।

Previous articleIMT Full Form in Hindi and English – आईएमटी का फुल फॉर्म क्या है ?
Next articleMPV Full Form in Hindi / English – एमपीवी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here